जीएसटी रिटर्न क्या है? किसे फाइल करनी चाहिए, देय तिथियां

जीएसटी रिटर्न 2024: सभी पंजीकृत व्यवसायों को व्यवसाय के प्रकार के आधार पर मासिक या त्रैमासिक और वार्षिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करना होता है। ये सभी GSTR फाइलिंग GST पोर्टल पर ऑनलाइन की जाती है। इस लेख में, हम निम्नलिखित विषयों को कवर करते हैं

1. जीएसटी रिटर्न क्या है?

जीएसटी रिटर्न एक दस्तावेज है जिसमें सभी आय/बिक्री और/या व्यय/खरीद का विवरण होता है जिसे एक करदाता (प्रत्येक जीएसटीआईएन) को कर प्रशासनिक अधिकारियों के साथ फाइल करने की आवश्यकता होती है। इसका उपयोग कर अधिकारियों द्वारा शुद्ध कर देयता की गणना के लिए किया जाता है।

जीएसटी के तहत , एक पंजीकृत डीलर को जीएसटी रिटर्न दाखिल करना होता है जिसमें मोटे तौर पर शामिल हैं:

  • खरीद
  • बिक्री
  • आउटपुट जीएसटी (बिक्री पर)
  • इनपुट टैक्स क्रेडिट (खरीदारी पर चुकाया गया जीएसटी)

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए या जीएसटी फाइलिंग के लिए, gst.cleartax.in वेबसाइट देखें जो टैली, व्यस्त, कस्टम एक्सेल जैसे विभिन्न ईआरपी सिस्टम से डेटा आयात करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, टैली उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा और फाइलिंग को सीधे अपलोड करने के लिए डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करने का विकल्प है।

2. जीएसटी रिटर्न किसे दाखिल करना चाहिए?

जीएसटी शासन में, किसी भी नियमित व्यवसाय में वार्षिक कुल कारोबार के रूप में 5 करोड़ रुपये से अधिक होने पर दो मासिक रिटर्न और एक वार्षिक रिटर्न दाखिल करना होता है। यह एक साल में 26 रिटर्न के बराबर है।

QRMP योजना के तहत तिमाही GSTR-1 फाइल करने वालों के लिए GSTR फाइलिंग की संख्या अलग-अलग है । उनके लिए ऑनलाइन GSTR फाइलिंग की संख्या एक वर्ष में 9 है, जिसमें GSTR-3B और वार्षिक रिटर्न शामिल है।

विशेष मामलों जैसे कंपोजिशन डीलरों द्वारा दाखिल करने के लिए अलग रिटर्न की आवश्यकता होती है,  जिनकी जीएसटीआर फाइलिंग की संख्या एक वर्ष में 5 है।

3. जीएसटी रिटर्न के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

यहां जीएसटी कानून के तहत निर्धारित तारीखों के साथ दाखिल किए जाने वाले सभी रिटर्न की सूची दी गई है।

सीजीएसटी अधिनियम के अनुसार जीएसटी फाइलिंग सीबीआईसी अधिसूचनाओं द्वारा परिवर्तन के अधीन है

रिटर्न फॉर्म विवरण आवृत्ति नियत तारीख
GSTR -1 कर योग्य वस्तुओं और/या प्रभावित सेवाओं की जावक आपूर्ति का विवरण। महीने के अगले महीने की 11 तारीखअक्टूबर 2018 से सितंबर 2024 तक प्रभावी।

*पहले, नियत तारीख अगले महीने की 10 तारीख थी।

त्रैमासिक

(यदि क्यूआरएमपी योजना के तहत चुना गया है)

तिमाही के बाद महीने की 13 तारीख।
दिसंबर 2024 तक तिमाही के बाद महीने का अंत था)
GSTR -2

सितंबर 2017 से निलंबित

इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा करने वाले कर योग्य वस्तुओं और/या सेवाओं की आवक आपूर्ति का विवरण। महीने के अगले महीने की 15 तारीख।

 

GSTR -3

सितंबर 2017 से निलंबित

कर के भुगतान के साथ जावक आपूर्ति और आवक आपूर्ति के विवरण को अंतिम रूप देने के आधार पर मासिक रिटर्न। महीने के अगले महीने की 20 तारीख।

 

जीएसटीआर-3बी साधारण रिटर्न जिसमें इनपुट टैक्स क्रेडिट के साथ जावक आपूर्ति का सारांश घोषित किया जाता है और कर का भुगतान करदाता द्वारा प्रभावित होता है। महीने के अगले महीने की 20 तारीख को जनवरी 2024 के महीने से^

कंपित^^ जनवरी 2024 के महीने से दिसंबर 2024 तक।पहले सभी करदाताओं के लिए अगले महीने की 20 तारीख।

त्रैमासिक तिमाही के अगले महीने की 22 या 24 तारीख
^पिछले वित्तीय वर्ष में कुल कारोबार वाले करदाताओं के लिए अगले महीने की 20 तारीख 5 करोड़ रुपये से अधिक या अन्यथा पात्र हैं लेकिन फिर भी क्यूआरएमपी योजना से बाहर हैं।

^^ 1. पिछले वित्तीय वर्ष में 5 करोड़ रुपये से अधिक के कुल कारोबार वाले करदाताओं के लिए अगले महीने की 20 तारीख।

2. 5 करोड़ रुपये या उससे कम के कुल कारोबार वाले करदाताओं के लिए, अगले महीने की 22 तारीख को श्रेणी X राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में करदाताओं के लिए और अगले महीने की 24 तारीख को Y राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में करदाताओं के लिए

5 करोड़ रुपये या उससे कम के कुल कारोबार वाले करदाताओं के लिए, पात्र और क्यूआरएमपी योजना में शामिल रहने के लिए, श्रेणी X राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में करदाताओं के लिए तिमाही के अगले महीने की 22 तारीख और तिमाही के अगले महीने की 24 तारीख श्रेणी Y राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में करदाता

  • श्रेणी X: छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना या आंध्र प्रदेश या केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप।
  • श्रेणी Y: हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, असम, पश्चिम बंगाल, झारखंड या ओडिशा या जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश , लद्दाख, चंडीगढ़ और नई दिल्ली।
सीएमपी-08 सीजीएसटी अधिनियम (माल के आपूर्तिकर्ता) और सीजीएसटी (दर) अधिसूचना संख्या की धारा 10 के तहत कंपोजिशन योजना के तहत पंजीकृत करदाता द्वारा कर भुगतान करने के लिए विवरण-सह-चालान। 02/2019 दिनांक 7 मार्च 2024 (सेवाओं के आपूर्तिकर्ता) त्रैमासिक तिमाही के बाद महीने की 18 तारीख।
जीएसटीआर-4 सीजीएसटी अधिनियम (माल के आपूर्तिकर्ता) और सीजीएसटी (दर) अधिसूचना संख्या की धारा 10 के तहत संरचना योजना के तहत पंजीकृत करदाता के लिए वापसी। 02/2019 दिनांक 7 मार्च 2024 (सेवाओं के आपूर्तिकर्ता)। हर साल वित्तीय वर्ष के बाद महीने की 30 तारीख।
जीएसटीआर-5 एक अनिवासी विदेशी कर योग्य व्यक्ति के लिए वापसी। महीने के अगले महीने की 20 तारीख।
जीएसटीआर-6 अपनी शाखाओं को पात्र इनपुट टैक्स क्रेडिट वितरित करने के लिए एक इनपुट सेवा वितरक के लिए वापसी। महीने के अगले महीने की 13 तारीख।
जीएसटीआर-7 स्रोत पर कर (टीडीएस) काटने वाले सरकारी अधिकारियों के लिए वापसी। महीने के अगले महीने की 10 तारीख।
जीएसटीआर-8 ई-कॉमर्स ऑपरेटरों के माध्यम से की गई आपूर्ति का विवरण और उनके द्वारा स्रोत पर एकत्रित कर की राशि। महीने के अगले महीने की 10 तारीख।
जीएसटीआर-9 एक सामान्य करदाता के लिए वार्षिक रिटर्न। हर साल अगले वित्तीय वर्ष के 31 दिसंबर।
GSTR-9A
(निलंबित)
वर्ष के दौरान किसी भी समय कंपोजिशन लेवी के तहत पंजीकृत करदाता द्वारा दाखिल करने के लिए वार्षिक रिटर्न वैकल्पिक। सालाना वित्त वर्ष 2017-18 और वित्त वर्ष 2018-19 तक अगले वित्तीय वर्ष के 31 दिसंबर, केवल वित्त वर्ष 2018-19 तक।
जीएसटीआर-9सी प्रमाणित सुलह बयान हर साल अगले वित्तीय वर्ष के 31 दिसंबर।
जीएसटीआर-10 एक करदाता द्वारा दाखिल किया जाने वाला अंतिम रिटर्न जिसका जीएसटी पंजीकरण रद्द कर दिया गया है। एक बार, जब जीएसटी पंजीकरण रद्द या सरेंडर किया जाता है। रद्द करने की तारीख या रद्द करने के आदेश की तारीख से तीन महीने के भीतर, जो भी बाद में हो।
जीएसटीआर-11 यूआईएन रखने वाले और धनवापसी का दावा करने वाले व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली आवक आपूर्ति का विवरण महीने के उस महीने की 28 तारीख जिसके लिए विवरण दाखिल किया गया है।

*अधिसूचनाओं/आदेशों द्वारा परिवर्तन के अधीन

कंपोजीशन डीलरों द्वारा स्व-मूल्यांकन कर का विवरण – पूर्ववर्ती फॉर्म GSTR-4 के समान, जिसे अब वित्त वर्ष 2019-2024 से वार्षिक रिटर्न बनाया गया है।

जीएसटी रिटर्न किसे दाखिल करना चाहिए और कब तक दाखिल करना चाहिए, यह समझने के लिए यहां एक वीडियो है –  

4. जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की आगामी देय तिथियां

जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीखों को आदेश या अधिसूचना जारी करके बढ़ाया जा सकता है। यहां, हम आपके लिए आगामी जीएसटी रिटर्न की देय तिथियों की सूची लेकर आए हैं जिन्हें आपको याद नहीं करना चाहिए!

समय पर रिटर्न दाखिल नहीं करने पर विलंब शुल्क Fee

यदि जीएसटी रिटर्न समय के भीतर दाखिल नहीं किया जाता है, तो आप ब्याज और विलंब शुल्क का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होंगे।

ब्याज 18% प्रति वर्ष है। इसकी गणना करदाता द्वारा भुगतान किए जाने वाले बकाया कर की राशि पर की जानी है। समयावधि दाखिल करने के अगले दिन से भुगतान की तारीख तक होगी।

विलंब शुल्क रु. 100 प्रति दिन प्रति अधिनियम।

तो यह सीजीएसटी के तहत 100 और एसजीएसटी के तहत 100 है। कुल रु. 200 / दिन। अधिकतम रु. 5,000 IGST पर कोई विलंब शुल्क नहीं है। हालाँकि, वर्तमान में, GSTR-1 और GSTR-3B फाइल करने वालों के लिए प्रति दिन विलंब शुल्क (शून्य रिटर्न के लिए 20 रुपये) की कम विलंब शुल्क लागू है।

close