GST – कंपनि‍यों ने 22 % तक घटाए इन प्रोडक्ट्स के दाम, आप भी उठाएं लाभ

GST – कंपनि‍यों ने 22 % तक घटाए इन प्रोडक्ट्स के दाम, आप भी उठाएं लाभ: जीएसटी लागू होने के बाद कई कंपनि‍यों ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम कम कर दि‍ए हैं। जीएसटी की बदौलत जो फायदा पहुंच रहा है वह ग्राहकों तक पहुंचाने के लि‍ए कंपनि‍यां ऐसा कर रही हैं। बाइक्‍स, कार, फोन, वॉच, आईपैड और रोजमर्रा की चीजें बचने वाली कंपनि‍यों ने जीएसटी के बाद सस्‍ते दाम में चीजों की सेल शुरू की है। आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

GST – कंपनि‍यों ने 22 % तक घटाए इन प्रोडक्ट्स के दाम, आप भी उठाएं लाभ

टू व्‍हीलर पर छूट

देश की सबसे बड़ी टू-व्‍हीलर कंपनी हीरो मोटोकार्प ने कस्‍टमर्स को जीएसटी का लाभ देते हुए अपने मास सेलिंग मोटरसाइकिल्‍स की कीमतों में 1800 रुपए तक की कटौती की है। कंपनी के अनुसार, अलग-अलग मॉडल पर कीमतों में 400 रुपए से 1800 रुपए के बीच कमी की गई है। हीरो मोटोकार्प के अनुसार, कीमतों में कटौती का वास्‍तविक लाभ विभिन्न राज्यों में अलग-अलग है जो जीएसटी और जीएसटी के पहले की दरों पर निर्भर है।

हीरो होंडा की स्‍पलेंडर जो पहले 55.6 हजार की थी अब 53 हजार में मि‍ल रही है। होंडा एक्‍टि‍वा जो पहले 48.3 हजार की थी अब 44.9 हजार की मि‍ल रही है।

TVS मोटर ने 4150 रु तक घटाए दाम, कस्‍टमर्स को मिला GST गिफ्ट

टीवीएस मोटस ने कस्‍टमर्स को जीएसटी का लाभ देते हुए अपने वाहनों की कीमतों में 4,150 रुपए तक की कटौती की है। नई कीमतें 1 जुलाई 2017 से लागू मानी जाएंगी। कंपनी का कहना है कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स (जीएसटी) एक लैंडमार्क रिफॉर्म है। इससे देश में कारोबार करना पहले से ज्‍यादा आसान होगा और इंडस्‍ट्री पर पॉजिटिव इम्‍पैक्‍ट होगा। टीवीएस ज्‍यूपिटर स्‍कूटर से लेकर प्रीमियम सेगमेंट में अपाचे बाइक तक की बिक्री करती है।

कंपनी की ओर से सोमवार को स्‍टॉक एक्‍सचेंज बीएसई की दी गई जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अपने ज्‍यादा बिकने वाले प्रोडक्‍ट्स के दाम 350 रुपए से 1500 रुपए के बीच घटाए हैं। वहीं, प्रीमियम सेगमेंट के प्रोडक्‍ट्स पर कीमतें 4150 रुपए तक कम की गई हैं। कीमतों में काटौती अलग-अलग राज्‍यों में अलग-अलग होगी।

टीवीएस मोटर के अनुसार, जिन डीलरों ने प्री-जीएसटी कीमत पर स्‍टॉक ले रखा है, उन्‍हें 1 जुलाई 2017 से बेचे जाने वाले स्‍टॉक पर कंपनी की ओर से जरूरी मदद दी जाएगी।

कारें हुईं सस्‍ती

कार निर्माता मारुति सुजुकी, टोयोटा किर्लोस्‍कर, जेएलआर और बीएमडब्‍ल्‍यू ने 2300 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए से ज्‍यादा तक की कटौती अलग-अलग मॉडलों पर की है। जीएसटी लागू होने के बाद रेट बदलने का फायदा कस्‍टमर्स को पहुंचाने के लिए कार कंपनियों ने दाम घटाए हैं। मारुति सुजुकी ने 3 फीसदी तक दाम घटाए हैं।

कम हुए दाम

ग्रैंड आई10 पर 3000 रुपए से लेकर 14000 तक कम में मि‍ल रही है। हुंडई की क्रेटा जो  9.3 से 14.6 लाख की थी अब  वह 8.9 से 14 लाख के बीच मि‍ल रही है। टोयोटा की इनोवा जो 14.2 से 21.4 लाख के बीच मि‍लती थी अब 13.3 से 20.5 के बीच मि‍ल रही है। टोयोटा की फॉर्च्‍यूनर 26.6 से 31.9 में मि‍लती थी अब उसकी कीमत 24.5 से 29.8 के बीच आ गई है। मर्सडीज ई क्‍लास की पहले कीमत 55.7 से 69 थी अब इसकी कीमत 53.7 से 67 के बीच आ गई है। मर्सडीज जीएलएसमर्सडीज जीएलएस50 का दाम पहले 83 लाख था जो अब 80 लाख हो गया है।

7.5 फीसदी तक की कमी 

एप्‍पल ने आईफोन के सभी मॉडल की कीमतों में करीब 7.5 फीसदी तक की कमी कर दी है। कंपनी ने GST से मिल रहे बेनिफिट को अपने ग्राहकों को देने का फैसला किया है। प्राइस कट इसी फैसले का नतीजा है। शनिवार को एप्‍पल इंडिया की वेबसाइट पर जारी नई प्राइस लिस्‍ट में  4 से 7.5 फीसदी के बीच का प्राइस कट देखने को मिला। इसके तहत 92,000 हजार रुपए में बिकने वाला आईफोन-7 प्‍लस का 256 जीबी मॉडल अब 85,400 रुपए का हो गया है।  आईफोन के अलावा एप्‍प्‍ल ने आईपॉड और अपने लैपटॉप-मैक के साथ एप्‍पल वॉच की कीमतों में कमी की है।

जीएसटी सेविंग ऑफर 

बि‍ग बाजार ने जीएसटी सेविंग ऑफर लॉन्‍च कि‍या है। कंपनी का कहना है कि‍ जि‍न प्रोडक्‍ट पर कम टैक्‍स है उन पर डि‍स्‍काउंट जारी रहेगा। इसीलि‍ए जीएसटी लागू होने के तुरंत बाद कंपनी ने यह ऑफर पेश कि‍या है। बि‍ग बाजार के मुताबि‍क, ग्राहकों को बि‍ग बाजार के पूरे देश में फैले स्‍टोर्स पर 22 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है। कंपनी ने प्रोडक्‍ट्स को अलग अलग कैटेगरी में डाल कर उन पर छूट की पेशकश की है। प्रोडक्‍ट्स पर 5 %, 10, 15 और 22% का डि‍स्‍काउंट मि‍ल रहा है। यह ऑफर 9 जुलाई तक है।

मारुति ने 3%तक कम की कीमतें

इससे पहले 1 जुलाई को कार निर्माता मारुति सुजुकी, टोयोट किर्लोस्‍कर, जेएलआर और बीएमडब्‍ल्‍यू ने 2300 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए से ज्‍यादा तक की कटौती अलग-अलग मॉडलों पर की। जीएसटी लागू होने के बाद रेट बदलने का फायदा कस्‍टमर्स को पहुंचाने के लिए कार कंपनियों ने दाम घटाए हैं। मारुति सुजुकी ने 3 फीसदी तक दाम घटाए।

Recommended Articles

  • GST Registration
  • State GST Act
  • GST Downloads
  • Returns Under GST
  • GST Registration
  • GST Rates
  • GST Forms
  • HSN Code
  • GST Login
  • GST Due Dates
  • GST Rules
  • GST Status
  • Know your GSTIN

Leave a Reply